Saturday, January 1, 2011

' नीतीश मंत्र '



नीतीश की जनता के दिलो मे रहकर राजनीति करने की अदा काफी लोकप्रिय हो रही है, तभी तो बिहार की जनता एक बार फिर उन्हे बिहार का मुख्यमंत्री बनाकर बिहार के विकाश का जिम्मा सौंपा है । नीतीश जनता के विश्वाश मे खरा भी उतर रहे है ।
नीतीश के द्वारा अपने और मंत्रीयो के सम्पत्ति का ब्योरा सार्वजनिक करने का फैसला सभी राज्यो मे चर्चा का विषय बना हुआ है । जनता चाहती है कि बिहार ही नहीं पूरे भारतवर्ष मे मंत्री ,अधिकारी और लाभ के पदो पर बैठे लोग अपने सम्पत्ति को सार्वजनिक करे तभी कुछ दिनो पहले हुए घोटालो जैसी घटना से देश को बचाया जा सकता है
सम्पत्ति सार्वजनिक करने का फैसला नीतीश सरकार का काबीलेतारीफ है,इससे सरकार भ्रष्टाचार मे लिप्त मंत्रियो और अधिकारियो पर कारवाई कर भ्रष्टाचार को कम कर सकती है । ये बात जानकर हैरानी होती है कि बिहार ऐसा पहला राज्य है , जो अपने मंत्रियो की सम्पत्ति का ब्योरा सार्वजनिक कर रहा है।

अगर केन्द्र सरकार सम्पत्ति सार्वजनिक करना हर राज्य मे अनिवार्य कर दे तो ,लाभ के पद पर बैठे लोग रिश्वत लेने से बचेगें जिससे भ्रष्टाचार कम होगा । केन्द्र सरकार को अगर ए॰ राजा प्रकरण और कलमाणी द्वारा किये घोटालो जैसी घटना से देश को बचाना है तो ऐसे क्रांतिकारी फैसले लेने मे संकोच नहीं करना चाहिए।

नीतीश की दूरगामी सोच से हम ये अनुमान लगा सकते है कि वे एक अच्छे और कुशल राजनेता है । वे बिहार पर पाँच वर्ष शासन करने के बाद आत्मविश्वास से भरपूर होकर ऐसे फैसले लेने मे संकोच नहीं कर रहे है जो बिहार की जनता के लिए खुश होने वाली बात है । वे दिन दूर नहीं जब बिहार भी एक सम्पन्न राज्य की श्रेणी मे आ जायेगा ।
नीतीश का राज्य करने और विकाश करने का जो मंत्र है कि पहले अपने मंत्रीमण्डल मे शामिल मंत्रियो को सुधारा जाए और वो अपने क्षेत्रो मे जाकर जनता के समस्याओ को सुने और उसे हल करने का कोशिश करें । जो उनकी सोच आज एक विकाश पुरुष की बन गयी है वो उनके बेधडक और जानता के हित मे लेने वाले फैसले के ही कारण सम्भव हो पाया है ।

विकाश पुरुष नीतीश जिस प्रकार तेजी से राजनीति मे उपर उठ रहे है,और जनता से जुडे फैसले ले रहे है उन्हे देखते हुए हम अगर उन्हे भविष्य का प्रधानमंत्री का प्रबल दावेदार कहें तो गलत न होगा । हमारे देश को ऐसे ही विकाश पुरुष की जरुरत है जो हर एक वर्ग को देखते हुए और उनके हित मे फैसले ले और वो वर्तमान मे नीतीश ही नजर आ रहे है ।।

No comments:

Post a Comment